Health Weight Loss

बिना किसी साइड इफेक्‍ट के फल खाने से तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

नियमित रुप से फलों को खाने से शरीर में नमी बनी रहती है साथ ही यह रक्त संचार को बढ़ाता जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि पाचन शक्ति का ठीक होना और फलों के सेवन से ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है बल्कि इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी दूर किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक फलों का सेवन वजन घटाने के प्राकृतिक उपायों में से एक है क्योंकि इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

बिना किसी साइड इफेक्‍ट के तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

नियमित रुप से फलों को खाने से शरीर में नमी बनी रहती है साथ ही यह रक्त संचार को बढ़ाता जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि पाचन शक्ति का ठीक होना और फलों के सेवन से ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है बल्कि इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी दूर किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक फलों का सेवन वजन घटाने के प्राकृतिक उपायों में से एक है क्योंकि इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

तरबूज

कई शोधों में यह प्रामाणित हो चुका है कि पानी की अधिकता वाले इस फल से आप 33 प्रतिशत तेजी से वजन घटा सकते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। विटामिन सी, ए और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में होते हैं।

रसभरी

रसभरी के सेवन से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। यह शरीर में फैट्स घटाने वाले हार्मोन को सक्रिय करता है और कैलोरी कम करता है। रोज 100 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम रसभरी का सेवन फायदमंद है। यह फल कैलोरी कम करने के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

ज़रूर पढ़े: वज़न घटाने के लिए डायट प्लान और जरुरी योगासन

नारियल

नारियल में फाइबर व विटामिन ए,बी,सी और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें कोलेस्ट्राल और वसा नहीं होता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति ठीक रहती है और शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

अंगूर

अंगूर में विटामिन सी के साथ फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है जो वजन घटाने में कारगर साबित हो सकती है। अपने आहार में नियमित रुप से अंगूर को शामिल करें कुछ ही हफ्तों में आप फर्क महसूस करेंगे।

सेब

भूख लगने पर स्नैक्स की जगह अगर आप रोज सेब खाएं तो न सिर्फ आपका वजन नियंत्रित रहेगा बल्कि हेल्दी भी रहेंगे। इसमें कैलोरी कम हैं और विटामिन, मिनिरल्स के अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो फैट कम करने में मददगार होता है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

एवोकेडो

एवोकेडो में ओमेगा 9 फैटी एसिड की काफी मात्रा पायी जाती है फैट को ऊर्जा में बदलने का काम करती है साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। एवोकेडो के अलावा ओमेगा 9 फैटी एसिड ऑलिव ऑयल व नट्स में भी पाया जाता है।

अनानास  

अनानास में फैट व कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। इसमें में वे सभी जरूरी तत्व होते हैं जिनसे शरीर को पोषण मिलता है जैसे विटामिन, फाइबर, मिनरल साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अनानास में 85 प्रतिशत पानी होता है जिससे काफी समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है और भूख नहीं लगती है।

 

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