Beauty Health

गिरते बालों का कारण और उपाय

गिरते बालों का कारण और उपाय

गिरते बालों की समस्या से आप भी परेशांन होंगे। हर रोज़ 100 बाल गिरना सामान्य हैं।  अगर व्यक्ति स्वस्थ है, तो गिरने वाले हर बाल की जगह नया बाल निकलता हैं, लेकिन शारीरिक या मानसिक रुप से पूरी तरह स्वस्थ न होने पर या एजिंग की वजह से नए बाल निकलने की गति धीमी होने लगती हैं। ऐसे में बालों को एक्स्ट्रा केर की जरुरत हैं।

गिरते बालों का कारण ?

गिरते बालों का कारण और उपाय

 

गिरते बालों  का क्या हैं कारण ?

बाल झड़ने के कई  कारण हो सकते हैं ,जैसे की –

हार्मोनल इम्बैलेंस  :

कई बार झड़ते बालों की वजह होता है हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव। हार्मोन्स के स्तर में असंतुलन जैसे थायरॉइड, पोलिसिस्टिक ओवेरियन डिसीज़ ( पीसीओडी ) आदि।

डिलिवरी  :

कई बार महिलाओ में बाल गिरने की समस्या डिलीवरी के बाद होता हैं। ऐसा कई महिलाओं में देखा गया हैं। डिलीवरी के 3 – 4 महीने बाद अचानक बाल गिरने की समस्या बढ़ जाती हैं।

बीमारी  :

अगर आप पिछले कुछ दिनों से बहुत ज्यादा बीमार हैं, तो हो सकता हैं की इस दौरान आपके बाल ज्यादा झड़े। कई बार बहुत ज्यादा बीमार होने से भी बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती हैं।

तनाव  :

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में बहुत जल्दी सब कुछ पाने की चाहत और क्षमता से ज़्यादा शरीर से काम करवाने के कारण कई बार तनाव से गुज़रना पड़ता हैं। जानकर मानते है की बहुत ज़्यादा तनाव  की की की वजह से भी हेयर फ़ोल होता हैं।

क्रैश  डायटिंग  :

अचानक वज़न कम करने की धुन महिलाओ को क्रैश डायटिंग के लिए प्रेरित करती हैं। ऐसा करने से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता, जिसके कारण बाल ज़ड़ने लगते हैं।

विटामिन ए की अधिकता :

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन की कुछ दवाई बिना डॉक्टर की सलाह से लेने पर बाल गिरने की शिकायत होती हैं।

हेयर स्ट्रेटनिंग :

पार्टी – फंक्शन आदि जगहों पर जाने से पहले आप भी कई बार हेयर स्ट्रेटनिंग करती होंगी। बार – बार एलेट्रिक मशीन से हेयर स्ट्रेटनिंग करने से बाल अपनी नेचुरल ब्यूटी खो देते हैं और मशीन से गरम होने पर बाल झड़ने लगते हैं।

अनहेल्दी डायट :

बहुत ज़्यादा जंक फ़ूड के सेवन और प्रोटीन की कमी से भी बाल झड़ते हैं। हर समय जल्दबाज़ी में रहने की आदत ने अगर आपको बाहर के खाने पर निर्भर कर दिया हे और अगर आप कुछ भी खा लेती हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर नहीं है, तो इससे आपको हेयर फॉल की समस्या हो सकती हैं।

कैसे रोके गिरते बालों को ?

यह इस पर निर्भर करता हैं की बालों के गिरने का कारण क्या हैं ? किसी भी तरह का ट्रीटमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बालों को गिरने से रोक सकती हैं।

गिरते बालों का कारण और उपाय

  • आयरन, प्रोटीन और मल्टी विटामिन युक्त आहार लें।
  • डायट में हरे पत्ते वाली सब्जियाँ, अंडा, मिट, अंकुरित अनाज, सूखे मेवें आदि शामिल करें।
  • विषेशज्ञ की सलाह से मिनोक्सिडिल युक्त लोशन स्कैल्प पर लगाए।
  • बाल यदि बहुत ज़्यादा गिर रहे हो, तो थायरॉयड की जाँच कराए।
  • गंदकी की वजह से भी बाल बहुत टूटते हैं, इसलिए बालों की सफाई पर ध्यान दें। हफ़्ते में कम से कम 2 बार हेयर वॉश जरुर करें।
  • हफ़्ते में कम से कम एक बार ऑलिव ऑयल से बालों की मालिश करें। इससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं।
  • बालों के साथ बहुत ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने से बचे।
  • बालों को एक रात धोने से पहले तेल लगाकर स्कैल्प की मालिश करें।
  • रुसी की वजह से भी बाल बहुत झड़ते हैं, इसलिए बालों में तेल के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाए और दो घंटो के बाद वॉश करें। इससे रुसी की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

हेयर ट्रीटमेंट के लिए प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं। प्रोडक्ट्स देखने और खरीदनेके लिए क्लिक करें।

हेयर परफ्यूम

%d bloggers like this: