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अंकुरित अनाज खाने के फायदे

अंकुरित अनाज खाने के फायदे

आजकल लोगो के पास समय की कमी होने के कारन वो नाश्ते है ब्रेड-बटर ही खा लेते है, पर क्या आपको पता है की ब्रेड बटर का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है। अगर आप ब्रेड बटर की जगह अंकुरित अनाजों का सेवन नाश्ते के रूप में करते है तो ये आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है।

अंकुरित अनाज खाने के फायदे

विश्व स्तर पर अंकुरित अनाज (sprouts) के प्रति लोगों में हमेशा से ही जागरूकता रही है। अंकुरण, अनाज (बीज) के अंकुरित होने की प्रक्रिया है। अंकुरित अनाज को कच्चा या फिर पकाकर भी खाया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के अनाज को अंकुरित किया जा सकता है जिनमें साबुत मूंग, मोठ, सोयाबीन, चौलाई, चना, मूंगफली इत्यादि शामिल हैं और इनका उपयोग ब्रेकफास्ट, सलाद, सूप और सेंडविच में मुख्य रूप से किया जा सकता है।

इस पोस्ट में आप स्वास्थ्य से जुड़े अंकुरित अनाज के कुछ महत्वपूर्ण लाभ (sprouts beans benefits for health) पढ़ेंगे जिनको पढ़ने के बाद आप भी अंकुरित अनाज (sprouts) को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहेंगे!

मीठे-मीठे गन्ने के रस के फ़ायदे और नुकसान जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

 खून साफ करने के लिए

  •  अंकुरित अनाज शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल कर खून साफ करने में बहुत मदद करता है।
  •  ब्लड प्यूरिफाई होने से आप रोजमर्रा में होने वाली कई छोटी-बड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं।

रोज़मर्रा की समस्याओं के समाधान

  • खून साफ होने से फोड़े-फुंसी, कील-मुहांसे भी नहीं होते हैं इसलिए बच्चों को 1/2 कटोरी अंकुरित अनाज और बड़ों को एक मुट्ठी अंकुरित अनाज रोजाना खाना चाहिए।

1-अंकुरित अनाज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते है। ऐसे में सुबह के वक्त नाश्ते में इसे लेना बहुत ही      फायदेमंद होता है।

2-अंकुरित अनाज का सेवन हमारे पाचन तंत्र को मजबूत सक्रिय बनाने का काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर            पाया  जाता है जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखने में मदद करता है।

3-अंकुरित अनाज पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट,विटामिन A,B,C,E,की भरपूर मात्रा            होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारन ये हमारी बॉडी की इम्म्यूनटी पावर को मजबूत बनाते है। इसके अलावा        अंकुरित अनाज में फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक मैग्नीशियम जैसे प्रमुख लवण पाए जाते हैं।

4-अगर आपको कमज़ोरी महसूस होती है तो अंकुरित अनाज का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता              है। इसमें बहुत सारे प्रोटीन पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है मांस-पेशियां भी मजबूत बनती हैं।

मोटापा कम करने के लिए

1. अंकुरित अनाज थकान, प्रदूषण और जंक फ़ूड खाने से उत्पन्न होने वाले एसिड को ख़त्म करके बॉडी में एनर्जी लेवल को          बढ़ाता है।

मीठे-मीठे गन्ने के रस के फ़ायदे और नुकसान

2. रोजाना इसकी 1/2 से 1 कटोरी तक खानी चाहिए जिससे पेट भी भर जाये और एनर्जी भी मिलती रहे।
3. इसके सेवन से बॉडी में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो जाती है जिससे मोटापा कम करने में हेल्प मिलती है।

अंकुरित अनाज कैसे एन्जॉय करें?

आप अंकुरित अनाज को सलाड के रूप में यूज कर सकते हैं।  इसके अलावा इन्हें सेंडविच , परांठा और सूप के माध्यम से भी खाया जा सकता है। यह शरीर में प्रोटीन , विटामिन B और विटामिन C की पूर्ति करने का बहुत ही आसान तरीका है।

अपनी डेली डाइट मे अंकुरित अनाज (sprouted beans) को शामिल कीजिये और स्वास्थ्य के लिए अंकुरित अनाज के लाभ उठाइये।

ध्यान देने योग्य बातें :

  1. अंकुरित अनाज को रात के समय नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये गरिष्ठ होते हैं और पेट में गैस बना सकते हैं।
  2. यदि अंकुरित अनाज को अच्छे से नहीं धोया गया है तो इसमें बेक्टीरिया रह सकते हैं जो कि समय के साथ बढ़ते रहते हैं और इनका सेवन करने से बीमारी हो सकती है।
  3. यदि अंकुरण की प्रक्रिया सही और हेल्थी तरीके से नहीं हुई है तो इससे शरीर में समस्याएँ होने की सम्भावना हो सकती हैं।
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